मंगलवार, 1 नवंबर 2011


प्रिय मित्र !
हिन्दी के लिए एक अनुरोध .........
Android 3.2 (टैबलेट वाले हनीकॉम्ब का नवीनतम संस्करण) जारी हो गया है पर हिन्दी समर्थन नहीं।
तीन साल हो गये ऍण्ड्रॉइड में हिन्दी का इन्तजार करते, इस इन्तजार में बूढ़े न हो जायें।
आम हिन्दी उपयोक्ता ऍण्ड्रॉइड वाले फोन तथा टैबलेट खरीदना चाहता है पर हिन्दी समर्थन न होने से मन मसोस कर रह जाता है। खैर इसमें गूगल की गलती नहीं हम भारतीयों की है। पहले अरबी का समर्थन भी नहीं था, 2010 में इसका बग दर्ज किये जाने पर कुछ महीनों में ही उसे कोई 5000 वोट मिले तो अगली रिलीज में अरबी शामिल कर ली गयी। जबकि हिन्दी सम्बन्धी बग 2008 से दर्ज हैं पर वोट सैकड़े से आगे जाते ही नहीं, पर्याप्त वोट न होने से वो प्राथमिकता सूची में नहीं आता। अब बताइये दोष किसका है गूगल का या हमारा? आम फोन, टैबलेट उपयोक्ता को छोड़ भी दें तो नेट पर हजारों हिन्दी पढ़ने-लिखने वाले होने पर भी हम वहाँ जाकर वोट करने का भी जहमत नहीं उठा सकते।


अब तक एक इश्यू को अधिकतम 570 के करीब वोट मिले हैं। अगर वोट हजारों में पहुँच जायें तो प्राथमिकता सूची में ऊपर जाने पर गूगल बाबा इस तरफ जरुर ध्यान देंगे। मेरे विचार से हमें नेट पर सभी माध्यमों (समूह, ट्विटर, फेसबुक, ब्लॉग आदि) का उपयोग करके इस काम के लिये वोट जुटाने चाहिये। अपने अधिक से अधिक मित्रों को इसके लिये वोट करने को कहें। इस प्रकार के कुछ पुराने इश्यू यहाँ देखें।




कृपया सभी बग्स (links) पर एक एक कर जाकर वोट करें। वोट करने के लिये ऊपर बायें कोने में स्टार पर क्लिक करें यह पीला हो जायेगा। कमेन्ट करने से ज्यादा जरूरी है .....स्टार को अधिक से अधिक संख्या में लोगों द्वारा पीला करना।
एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट