मंगलवार, 4 अक्तूबर 2016

चाइनिस वस्तुओं का बहिष्कार करें......

अगर आप देश से सच्चा प्रेम करते हैं तो इन कामों का करना तुरन्त बन्द कर दीजिये आप का यही योग्दान बहुत महत्वशाली होगाः-
1. चीन में बनाया गया सामान किसी भी परिस्थिति में मत खरीदें। सरकार को उस पर पाबन्दी लगाने में कई अन्तरराष्ट्रीय मजबूरियां हो सकती हैं मगर आप को कोई मजबूरी नहीं।

2. सलमानखां, शारूख खां, आमिर खां, सैफ अली खां, आलिया भट्ट, महेश भट्ट, करण जौहर, यश चोपडा, अनुराग कश्यप और इन के इलावा जो भी कलाकार, प्रोड्यूसर डायरेक्टर पाकिस्तानी कलाकारों का समर्थन करते हैं, देश द्रोहियों की तरह विचार रखते हैं उन की फिल्में या उन के शो देखना ऐक दम बन्द कर दें।

3. यही ऐक्टर और कलाकार जिन पदार्थों की ऐडवर्टाईजमेंट करते हैं उन वस्तुओं को इस्तेमान करना ही छोड दें उन के दूसरे विकल्प भी मिल जायें गे।

4. जो चैनल पाकिस्तान, चीन, इस्लामी कट्टरपंथी, या वाम पंथी हैं वह देश द्रोहियों के साथी हैं उन का बहिष्कार आप स्वयं कर सकते हैं।

5. अगर किसी व्यक्ति, वस्तु या गतिविधि पर आप को जरा भी शक होता है तो उस की सूचना 100 नम्बर पर पुलिस को अवश्य दे दें। अगर सूचना शत प्रतिशत सही नहीं भी है तो भी आप ने सामान्य ज्ञान से काम लिया है तो आप को कोई तंग नहीं करे गा। माफी मांग लेना भी उचित होगा - लेकिन इसी डर से अगर आप ने कोई रिपोर्ट करने वाली बात भी छुपा दी तो नतीजे भयानक हो सकते हैं। फिर आप की आत्मा आप को कभी माफ नहीं करे गी।

यह बहुत छोटे छोटे मामूली दिखने वाले काम हैं लेकिन इन का असर बहुत है। फेस बुक पर अफवाहें फैलाना, घिसे पिटे चुटकलों या फोटोशाप में बैठ कर फोटो बनाना और पोस्ट करना, डींगे मारने वाली पोस्ट करना या केवल दूसरों के साथ “सहमति” जताते रहने से बेहतर है खुद कुछ करना शुरु कीजिये।

अधिक नहीं तो इसी पोस्ट को फैलाईये ताकि हम भारतीयों में स्कारात्मिक चेतना आये।
एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट